सोशल मीडिया / युथ गैलरी

ऑस्ट्रेलिया में पास हुआ कानून, Google और Facebook को समाचार के लिए देने होंगे पैसे

ऑस्ट्रेलिया में पास हुआ कानून, Google और Facebook को समाचार के लिए देने होंगे पैसे

एजेंसी 

ऑस्ट्रेलिया : ऑस्ट्रेलिया में गूगल और फेसबुक को समाचार के लिए भुगतान करने के लिए मजबूर करने वाला कानून प्रभावी होने के लिए तैयार है। हालांकि कानूनों बनाने वालों का कहना है कि फिलहाल इसमें समय लगेगा। संसद ने गुरुवार को तथाकथित मीडिया सौदेबाजी संहिता में संशोधन पारित किया। मंगलवार को कोषाध्यक्ष जोश फ्राइडेनबर्ग और फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग के बीच इस मामले में सहमति बनी थी।

इसके बदले में फेसबुक ऑस्ट्रेलिया के लोगों द्वारा फेसबुक पर न्यूज साझा करने और एक्सेस करने से प्रतिबंध हटाने पर सहमत हो गया। रॉड सिम्स, जो प्रतियोगिता नियामक है, ने कोड का मसौदा तैयार किया। उन्होंने कहा कि वह खुश थे कि संशोधित कानून ऑस्ट्रेलियाई समाचार प्रकाशकों और इंटरनेट के दो प्रवेश द्वारों के बीच बाजार के असंतुलन को ठीक करेगा। सिम्स ने ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प को बताया कि सभी संकेत अच्छे हैं।

उन्होंने कहा, "कोड का उद्देश्य बाजार की शक्ति को संबोधित करना है जो स्पष्ट रूप से Google और फेसबुक के पास है। Google और फेसबुक को मीडिया की आवश्यकता है, लेकिन उन्हें किसी विशेष मीडिया कंपनी की आवश्यकता नहीं है। इसका मतलब है कि मीडिया कंपनियां कॉमर्सियल सौदे नहीं कर सकती हैं।" उन्होंने कहा कि बाकी कानून पहले पारित हो गए थे, इसलिए अब उन्हें लागू किया जा सकता है।

Google ने हाल के हफ्तों में न्यूज़ कॉर्प और सेवन वेस्ट मीडिया सहित प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई समाचार व्यवसायों के साथ सौदे किए हैं। फ्राइडेनबर्ग ने कहा कि वह ऑस्ट्रेलियाई समाचार व्यवसायों के साथ कॉमर्सियल सौदों तक पहुंचने के लिए Google और हाल ही में फेसबुक की प्रगति देखकर खुश थे।

लेकिन देश भर में 161 क्षेत्रीय समाचार पत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले कंट्री प्रेस ऑस्ट्रेलिया ने चिंता जताई है कि बड़े शहरों के बाहर छोटे प्रकाशन इसमें छूट सकते हैं। सिम्स ने कहा कि वह आश्चर्यचकित नहीं थे कि प्लेटफॉर्म पहले बड़े शहर के व्यवसायों के साथ सौदे करेंगे। 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email