सोशल मीडिया / युथ गैलरी

भारत में WhatsApp से होंगे पेमेंट!

भारत में WhatsApp से होंगे पेमेंट!

एजेंसी 

नई दिल्ली : WhatsApp को भारत में UPI बेस्ड WhatsApp पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की इजाजत मिल गई है. पिछले कुछ सालों से लगातार Facebook भारत सरकार से यहां WhatsApp Pay लॉन्च करने को लेकर बातचीत कर रही थी.

WhatsApp Payment की टेस्टिंग भी भारत में हो चुकी है और कुछ यूजर्स को ये फीचर बतौर टेस्टिंग मिला भी है. हालांकि NPCI से इजाजत तो मिली है, लेकिन ये शुरुआत में 20 मिलियन यूजर्स रजिस्टर करने की कैपिंग है. 

रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने WhatsApp को UPI बेस्ड सिस्टम भारत में लॉन्च करने की इजाज़त दी है और कहा है कि इसे चरणों में किया जाए. NPCI की तरफ से एक प्रेस रिलीज भी जारी की गई है. 

NPCI ने एक प्रेस रिलीज़ में कहा है कि WhatsApp को पेमेंट सिस्टम के लिए Go Live का अप्रूवल दे दिया गया है. चूंकि वॉट्सऐप को अप्रूवल का ही इंतजार था और कंपनी ने पहले ही इसकी टेस्टिंग कर ली है, इसलिए जल्द ही WhatsApp पर पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा. 

NPCI के मुताबिक़ WhatsApp अपने UPI यूज़र बेस को ग्रेडेड मैनर में एक्सपैंड कर सकता है. इसके लिए मैक्सिमम यूज़र बेस 20 मिलियन का हो सकता है. 

भारत में WhatsApp के 400 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं. शुरुआत में कंपनी को 20 मिलियन UPI यूजर बेस की इजाजत मिली है, लेकिन बाद में इसे ग्रेडेड मैनर में इसका दायरा बढ़ाया जा सकेगा. 

Paytm फाउंडर WhatsApp Pay का विरोध करते रहे हैं.. 

Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा WhatsApp Pay का विरोध करते रहे हैं. उनका कहना है कि ये सेफ नहीं है और इससे फ्रॉड ज्यादा होगा.

चूँकि भारत में WhatsApp का यूज़र बेस काफ़ी बड़ा है और ऐसे में Paytm को इससे सीधी टक्कर मिलने की पूरी उम्मीद है.

WhatsApp Pay या Facebook Pay ?

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले Facebook Pay का ऐलान किया गया था. ये युनिफाइड पेमेंट सिस्टम फेसबुक के हर प्लैटफॉर्म के लिए है. अब ये साफ नहीं है कि WhatsApp में Facebook Pay का सपोर्ट मिलेगा या फिर WhatsApp Pay के नाम से भारत में कंपनी कोई सर्विस लॉन्च करेगी. 

ध्यान देने वाली बात ये है कि WhatsApp Pay नाम की कोई चीज नहीं है. UPI बेस्ड पेमेंट WhatsApp से किए जा सकेंगे और इसके लिए WhatsApp कोई अलग ऐप नहीं लेकर आएगा. 

फिलहाल WhatsApp की तरफ से इससे जुड़ा कोई स्टेटमेंट नहीं आया है. हमने वॉट्सऐप से संपर्क किया है और अपडेट मिलते ही आपको इसके बारे में बताएंगे. 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email