सोशल मीडिया / युथ गैलरी

गूगल PLAYSTORE से CamScanner ऐप को हटाया

गूगल PLAYSTORE से CamScanner ऐप को हटाया

CamScanner ऐप काफी पॉपुलर है. अगर आपके स्मार्टफोन में भी ये ऐप है तो खबर आपके लिए जरूरी है. एक बड़ी समस्या है और ये समस्या एक बार फिर से एंड्रॉयड यजर्स के लिए है. कुछ समय से लगातार गूगल प्ले स्टोर में मैलवेयर वाले ऐप्स मिल रहे हैं. Kaspersky Lab ने कहा है कि गूगल प्ले स्टोर पर पॉपुलर डॉक्यूमेंट स्कैनिंग ऐप Camscanner में कुछ खतरनाक मॉड्यूल मिले हैं जो या तो ऐड पुश कर रहे हैं या यूजर के स्मार्टफोन में बिना सहमति के ऐप डाउनलोड करा रहे हैं.

इस ऐप में एक तरह का Trojan Dropper पाया गया है जिसकी मदद से हैकर्स आपके स्मार्टफोन को टार्गेट कर सकते हैं और किसी भी तरह के मैलवेयर से आपके  स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. CamScanner में मैलवेयर पाया गया है और मुमकिन इसने कई यूजर्स को प्रभावित किया हो और लॉगइन डीटेल्स भी चुराए हों. गूगल प्ले स्टोर से कुछ समय के लिए इस ऐप को हटाया भी गया. प्ले स्टोर से हटाने की वजह इसमें पाया गया खतरनाक मॉड्यूल था. इसका पेड वर्जन अब भी गूगल प्ले स्टोर पर है.

CamScanner नाम के इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 100 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है और इसकी रेटिंग 4.6 है. आम तौर पर लोग कोई भी दस्तावेज स्कैन करने के लिए इसे यूज करते हैं. Kaspersky ने कहा है, ‘CamScanner असल में एक सही ऐप था और इसके कोई गलत इरादे भी नहीं थे. इन ऐप परचेज और विज्ञापन के जरिए ये ऐप पैसे कमाता है. लेकिन ये अब बदल गया है और हाल के वर्जन में Malicious Module वाली एडवर्टाइजिंग की लाइब्रेरी है’  इस मॉड्यूल को Trojan Dropper Android OS Necroin बताया जा रहा है. कुल मिला कर समझने वाली बात ये है कि ये ऐप के अंदर ही दूसरा कॉम्पॉनेंट चला सकता है और इसका ट्रोजन डाउनलोडर डिवाइस को मैलवेयर से प्रभावित कर सकता है.

सोर्स : AAJTAK

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email