सोशल मीडिया / युथ गैलरी

फेसबुक डेटा लीक से डरकर अपना FB अकाउंट बंद नहीं, बल्कि करें सेक्‍योर, ये हैं एक्‍सपर्ट टिप्‍स

पिछले कुछ दिनों से पूरी दुनिया फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका के पीछे पड़ी हुई है। वैसे, इन दोनों कंपनियों ने काम ही कुछ ऐसा किया है, जिसके लिए लोग इन्‍हें माफ नहीं करेंगे। इस मामले में ब्रिटेन की कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी पर आरोप लगा है कि उसने फेसबुक की एक थर्डपार्टी ऐप द्वारा गुपचुप तरीके से निकाला गया करीब 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के पर्सनल डेटा एक्‍सेस किया। यहीं नहीं अमेरिकी चुनाव के दौरान ट्रंप के प्रचार में उस डेटा का ऑनलाइन दुरुपयोग भी किया। इस मामले में जब से फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने कंपनी की गलती मानी है, तब से लोगों में यह डर बैठ गया है कि अपना पर्सनल डेटा सेक्‍योर रखने के लिए क्‍या उन्‍हें अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर देना चाहिए। तो जनाब ऐसा है कि ये आयडिया अपने दिमाग से निकाल दीजिए और वो करिए, जो एक्‍सपर्ट कह रहे हैं।
एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक इस डेटा लीक के बाद किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है। जरूरत है तो इस बात की, उन्‍हें अपने फेसबुक अकाउंट या डेटा डिलीट नहीं बल्कि सेक्‍योर करने के बारे में सोचना चाहिए। कैंब्रिज एनालिटिका मामले में भी उन्‍हीं यूजर्स को डेटा लीक हुआ है, जिन्‍होंने अपने एफबी अकाउंट की सेक्‍योरिटी को दर किनार करते हुए थर्डपार्टी ऐप्‍स के साथ अपने अकाउंट की डीटेल्‍स शेयर की थीं। तो अब वक्‍त आ गया कि आप फेसबुक समेत सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स की सेक्‍योरिटी को टाइट कर दीजिए ता‍कि कोई भी आपके डेटा को बिना आपकी मर्जी के हासिल न कर सके।
1- अकाउंट से रिमूव कर दें सारी थर्डपार्टी ऐप और फ्यूचर में न करें सब्‍सक्राइब

फेसबुक पर आपने कई बार ऐसे ऐड देखें होंगे, जिनमें वो आपसे कहते हैं कि जानिए कि आपका चेहरा किस फिल्‍म स्‍टार से मिलता है, या फिर आप फ्यूचर में क्‍या बनेंगे, अथवा बूढे होने पर आप कैसे दिखेंगे, या फिर आपकी पर्सनैलिटी किस फेमस पर्सन से मिलती जुलती है। ऐसे सवालों का आसान जवाब मिलता देख लोग उन पर क्लिक कर देते हैं और पहुंच जाते हैं फेसबुक की ऐसी थर्डपार्टी ऐप्‍स पर। अपने फेसबुक अकाउंट से जुड़ी किसी भी थर्डपार्टी ऐप को हमेशा के लिए रिमूव करने के लिए अपने अकाउंट के सेटिंग्‍स ऑप्‍शन पर क्लिक कीजिए। यहां आपको Accounts नाम का एक ऑप्‍शन मिलेगा। अब आप अकाउंट्स पर टैप कीजिए। यहां आपको Apps का एक ऑप्‍शन मिलेगा। जैसे ही आप Apps सेक्‍शन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके FB अकाउंट से जुड़ी सभी थर्डपार्टी ऐप्‍स की लिस्‍ट खुल जाएगी। थर्ड पार्टी ऐप्‍स की इस लिस्‍ट पर क्लिक करने पर आपको हर ऐप को रिमूव करने का सेप्रेट ऑप्‍शन मिलेगा। यानि कि आप यहां अकाउंट से जुड़ी हर थर्ड पार्टी ऐप को रिमूव कर सकते हैं। तो फेसबुक डेटा की सेक्‍योरिटी को लेकर हमारी तो यही सलाह है कि यहां से सारी ऐप डिलीट कर दें और फ्यूचर में ऐसी किसी ऐप को तब तक सब्‍सक्राइब न करें, जब तक ऐसा करना बहुत जरूरी न हो जाए।
2- चेक करिए, कहां कहां लॉगइन है आपका फेसबुक अकाउंट

आजकल हम से ज्‍यादातर लोग अपना फेसबुक अकाउंट एक नहीं बल्कि कई डिवायसेस पर एक साथ यूज करते हैं और सभी डिवायसेस पर पासवर्ड भी सेव करा देते हैं। , उदाहरण के लिए ऑफिस का कंप्‍यूटर, पर्सनल लैपटाप, पर्सनल स्‍मार्टफोन, टैबलेट, घर के किसी मेंबर के फोन पर फेसबुक यूज करना। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो अपना पर्सनल फोन छोड़कर बाकी सभी डिवायसेस लॉगआउट हा जाएं। ऐसा करने के लिए आपको फेसबुक की सेटिंग्‍स में जाकर 'Security & Log in' सेक्‍शन में जाना होगा। यहां आपको 'Where you are loged in' ऑप्‍शन मिलेगा। इसमें आपको वो सभी डिवायसेस दिखाई देंगी, जिन पर आपका एफबी अकाउंट लॉगइन है और पासवर्ड भी सेव किया गया है। अगर इस लिस्‍ट में कोई संदिग्‍ध डिवायस नजर आए, तो तुंरत अपना पासवर्ड बदल डालें।
3- अपने फेसबुक अकाउंट लॉगइन में एक्‍टीवेट करें Two factor authentication

कई बार हम अपनी सुविधा के नाम पर किसी नई डिवायस पर फेसबुक लॉगइन करते वक्‍त भी पासवर्ड सेव करा देते हैं। ऐसा करना कई मुश्किलें खड़ा कर सकता है और कोई अंजान व्‍यक्ति भी आपका अकाउंट एक्‍सेस कर सकता है। कोई व्‍यक्ति ऐसा न कर पाए, इसके लिए जरूरी है आप जीमेल अकाउंट की ही तरह फेसबुक पर भी two factor authentication को इनेबल कर दें। ऐसा करने के बाद कोई व्‍यक्ति अगर आपका पासवर्ड जान भी ले, तब भी वो आपका अकाउंट एक्‍सेस नहीं कर पाएगा। इसकी वजह है कि जब भी वो किसी डिवायस पर आपका अकांउट लॉगइन करने की कोशिश करेगा, तो फेसबुक आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजेगा। इसके बिना अकाउंट ओपन करना नामुमकिन है। फेसबुक पर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन करने के लिए अकाउंट सेटिंग्‍स में जाइए यहां आपको 'सिक्योरिटी एंड लॉगइन' नाम का ऑप्‍शन मिलेगा। इसके भीतर Setting Up extra security ऑप्‍शन पर क्लिक करें। यहां Two factor authentication को इनेबल करने के साथ साथ आप यहां मौजूद दूसरे सेक्‍योरिटी फीचर्स को भी ऑन करना चाहिए।

Related Post

Leave a Comments

Name

Email

Contact No.