सोशल मीडिया / युथ गैलरी

WhatsApp के फाउंडर ब्रायन एक्‍टन ने कहा- 'Facebook डिलीट करने का वक्‍त आ गया है'

मीडिया रिपोर्ट 

वॉशिंगटन। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर लगे डाटा चोरी के गंभीर आरोपों के चलते कंपनी की चौतरफा आलोचना हो रही है। सोशल मीडिया पर लोग फेसबुक को डिलीट करने के लिए अपील कर रहे हैं। व्हाट्सऐप के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन ने भी लोगों से ऐसी ही अपील की है। एक्टन ब्रायन ने ट्विटर पर लिखा कि अब फेसबुक को डिलीट करने का वक्त आ गया है। फेसबुक डाटा लीक का खुलासा होने से कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग और कंपनी को काफी नुकासन भी झेलना पड़ रहा है।   

Image result for व्हाट्सऐप के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक पर डेटा चोरी का बड़ा आरोप लगा है। पॉलीटिकल डाटा फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका ने 5 करोड़ लोगों की निजी जानकारी हासिल की। इस खुलासे के बाद ही फेसबुक की चौतरफा आलोचना होने लगी। व्हाट्सऐप के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन ने लोगों से फेसबुक को डिलीट करने की अपील की है। ब्रायन ने ट्विटर पर लिखा, 'It is time. #deletefacebook'। ब्रायन एक्टन द्वारा बनाया गया व्हाट्सऐप फेसबुक ने साल 2014 में 16 बिलियन डॉलर में खरीदा था। वहीं कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा हासिल किए गए 5 कोरड़ यूजर्स के डाटा पर बहस तेज हो गई है। कंपनी ने इसी बीच अपने सीईओ एलेक्जेंडर निक्स को निकाल दिया है। कैंब्रिज एनालिटिका इस तरह के तरीकों को पेश करती है जिससे अमेरिकी वोटर्स का पता लग सके और फिर उनके व्‍यवहार को प्रभावित किया जा सके। फेसबुक से डाटा चोरी करके इसकी मदद से एक साइकोग्राफिक मॉ‍डलिंग टेक्निक को तैयार किया गया। इसके बाद कंपनी ने साल 2016 में ट्रंप के लिए कैंपेनिंग की। निक्‍स ने इस टेक्निक को चैनल 4 के साथ बातचीत में 'कंपनी का सीक्रेट सॉस' करार दिया, जिसके बाद उन्हें अपना पद गंवाना पड़ा। 

डाटा लीक की खबर सामने आने के बाद से फेसबुक के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। कंपनी के शेयरों में 10 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई। डाटा लीक के कारण जकरबर्ग को एक ही दिन में 6.06 अरब डॉलर का नुकसान हो गया। 

Related Post

Leave a Comments

Name

Email

Contact No.