राष्ट्रीय

इन राज्यों में आज से खुल गए हैं स्कूल, जानिए गाइडलाइंस...

इन राज्यों में आज से खुल गए हैं स्कूल, जानिए गाइडलाइंस...

एजेंसी 

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर में आई गिरावट के साथ ही कई राज्य सरकारों ने आज से स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय लिया है. आज  26 जुलाई से पंजाब में 10वीं से 12वीं के लिए स्कूलों को खोलने की अनुमति होगी. मध्यप्रदेश में 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स स्कूल जा सकेंगे जबकि गुजरात में भी कक्षा 9 से 11 तक के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है. लेकिन ऑफलाइन क्लासों को खोलने के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के साथ-साथ अन्य नियमों की भी घोषणा की है.

पंजाब में आज से खुल गए स्कूल-

पंजाब सरकार ने 26 जुलाई से 10वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए विद्यालयों को खोलने का आदेश दिया है. लेकिन केवल उन्हीं अध्यापकों एवं कर्मियों को विद्यालय पहुंचने की अनुमति होगी, जिनका पूरी तरह टीकाकरण हो चुका है. सरकार के अनुसार स्कूलों में बच्चे अपने अभिभावकों की मर्जी से ही आयेंगे तथा ऑनलाइन क्लास का विकल्प बना रहेगा. सरकार ने कहा कि यदि स्थिति नियंत्रण में रहती है तो बाकी कक्षाओं को भी दो अगस्त से शुरू करने की अनुमति दी जाएगी. 

मध्य प्रदेश में आज से खुले स्कूल-

मध्य प्रदेश में भी आज से स्कूल खुल रहे हैं. कक्षा 11वीं और 12वीं की क्लासेस हफ्ते में 2-2 दिन चलेंगी. स्कूलों के खुलने के साथ ही ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी. कक्षा 12वीं की क्लास सोमवार-गुरुवार को चलेगी. जबकि, कक्षा 11वीं की क्लास मंगलवार और शुक्रवार को होगी. स्कूलों में 50 फीसदी क्षमता के साथ स्टूडेंट्स मौजूद रहेंगे. स्टूडेंट्स को स्कूल में आने के लिए पैरेंट्स की लिखित सहमति जरूरी होगी. जूनियर क्लासों को स्थिति की समीक्षा के बाद ही धीरे-धीरे खोला जाएगा.

गुजरात में आज से खुले स्कूल-

गुजरात में 26 जुलाई से 9वीं, 10वीं और 11वीं के बच्चों के स्कूल खोले जा रहे हैं. अभी स्कूल में 50% छात्रों को ही आने की अनुमति रहेगी. ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी. बच्चों को स्कूल भेजना या न भेजना पैरेंट्स पर निर्भर करेगा. स्कूल आने के लिए माता-पिता के द्वारा साइन किया गया हुआ एग्रीमेंट फॉर्म जमा करना अनिवार्य होगा. बता दें कि राज्य में 12वीं क्लास के लिए स्कूल 15 जुलाई से ही खोल दिया गया है.

ओडिशा में भी आज से खुले स्कूल- 

ओडिशा में आज से कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे. स्कूल सप्ताह में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक खुले रहेंगे. कक्षाओं का संचालन कोरोना गाइडलाइन के तहत किया जाएगा. विद्यार्थियों को मास्क लगाकर स्कूल आना अनिवार्य किया गया है.

कर्नाटक में आज से खुले कॉलेज-

कर्नाटक में कॉलेज 26 जुलाई 2021 से फिर से खुल रहे हैं. राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है. केवल टीकाकरण वाले छात्रों और कर्मचारियों को कैंपस में आने की अनुमति देने का निर्णय लिया है. वहीं राज्य भर के स्कूलों को फिर से खोलने पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है.

नगालैंड में आज से खुले स्कूल-

आज से हायर सेकेंडरी स्कूल और कॉलेज को खोलने की इजाजत मिल गई है. हालांकि, स्कूल में पढ़ाने वाले टीचर्स और स्टाफ को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लेना जरूरी है और अगर वैक्सीन नहीं ली है तो हर 15 दिन में कोविड की निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email