राष्ट्रीय

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र का निधन

 बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र का निधन

नई दिल्ली: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र का निधन हो गया. वो लंबे से बीमार थे और उनका इलाज दिल्ली के अस्पताल में चल रहा था. जगन्नाथ मिश्र तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री बने. 

जगन्नाथ मिश्र 1975 से 1977,  1980 से 1983 और 1989 से 1990 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे. लंबे समय तक जगन्नाथ मिश्र सक्रिय राजनीति में रहे लेकिन पिछले काफी समय से वो राजनीति से दूर थे. 

जगन्नाथ मिश्र कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में शुमार रहे हैं. चारा घोटाले में भी जगन्नाथ मिश्र का नाम आया था और कोर्ट ने उन्हें दोषी करार दिया था. कोर्ट ने उनपर बीस हजार जुर्माना और चार साल की सजा भी सुनाई थी. हालांकि बाद में मेडिकल ग्राउंड पर उन्हें जमानत मिल गई थी.

जगन्नाथ मिश्र और कर्पूरी ठाकुर बिहार के ऐसे मुख्यमंत्री माने जाते हैं जो पंचायत तक के नेताओं और कार्यकर्ताओं के नाम और घर का पता तक याद रखते थे और उन्हें चिट्ठी भी लिखा करते थे. वो राजनीतिक परिवार से थे और उनके बड़े भाई ललित नारायण मिश्र भी रेल मंत्री थे. 

जगन्नाथ मिश्र वैचारिक तौर पर कांग्रेसी ही रहे लेकिन बाद में वैचारिक टकराव के कारण वो शरद पवार की पार्टी एनसीपी में चले गए. इंदिरा गांधी के समय से लगातार वो सियासत में बहुत मजबूती से रहे. राजीव गांधी का दौर आया और पीवी नरसिम्हा राव से भी उनके अच्छे संबंध रहे. 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email