ज्योतिष और हेल्थ

हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा पीने से दूर होती है ये 5 बीमारियाँ, घर पर ऐसे बनाएं काढ़ा

हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा पीने से दूर होती है ये 5 बीमारियाँ, घर पर ऐसे बनाएं काढ़ा

हरसिंगार: हरसिंगार के फूलों को परिजात के फूल के नाम से भी जाना जाता है। यह न सिर्फ आपके घर आंगन को खुशबूदार बनाता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी हरसिंगार का पौधा काफी बेस्ट माना जाता है। इसके फूलों का इस्तेमाल कई तरह के किया जाता है, लेकिन इसकी पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिहाज से कम नहीं है। हरसिंगार के पत्तों का प्रयोग भी कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। यह अर्थराइटिस में होने वाले दर्द से लेकर अस्थमा की परेशानियों को दूर करने में प्रभावी माना जाता है। आज इस लेख में हम आपको हरसिंगार के पत्तों (Parijat leaves Kadha Benefits ) का काढ़ा पीने से होने वाले फायदे और इसे किस तरह तैयार करें, इस बारे में विस्तार से बताएंगे। आइए जानते हैं हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा पीने से क्या फायदे हो सकते हैं?

अर्थराइटिस का करें इलाज

हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा पीने से आपके शरीर के कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण प्राप्त होते हैं, जो अर्थराइटिस में होने वाली सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं। इससे जोड़ों में होने वाली दर्द और लालिमा को भी कम करने में मदद मिल सकती है।

गंजेपन का करे इलाज

हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा पीने से गंजेपन की परेशानी को कम किया जा सकता है। इसके काढ़े को आप कुछ दिनों तक अपने स्कैल्प पर एप्लाई करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको झड़ते और बेजान बालों से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही इससे सफेद बालों की परेशानी को भी कम किया जा सकता है।

अस्थमा की परेशानी करे कम

हरसिंगार के पत्तों से तैयार काढ़ा का सेवन करने से अस्थमा की परेशानियों को कम किया जा सकता है। दरअसल, इसके पत्तों में एंटी-अस्थमैटिक और एंटी-एलर्जी गुण होते हैं, जो अस्थमा रोगियों को होने वाली परेशानियों से सुरक्षित रखते हैं। मुख्य रूप से इससे सांस संबंधी दिक्कतों को कम करने में मदद मिल सकती है।  

पेट में कीड़े को करे नष्ट

बच्चों को अक्सर पेट में कीड़े की परेशानी होने लगती है, जिसकी वजह से उन्हें पेट में दर्द, खुजली जैसी शिकायतें होने लगती है। इस स्थिति में हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे पेट में मौजूद कीड़े को नष्ट करने में मदद मिलती है। साथ ही यह आपके पाचन के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

डेंगू और चिकनगुनिया में है फायदेमंद

हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा पीने से डेंगू और चिकनगुनिया के दौरान होने वाली कमजोरी को दूर किया जा सकता है। साथ ही इससे शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिल सकती है। अगर आपको डेंगू की दिक्कत है, तो एक बार अपने एक्सपर्ट से सलाह लेकर इसका सेवन जरूर करें। 

किस तरह तैयार करें हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा?

हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा तैयार करने के लिए सबसे पहले पत्तों को धोकर अच्छी तरह से सुखा लें। इसके बाद इन पत्तों को कूट लें। अब 2 कप पानी चढ़ाएं और इसमें कूटे हुए पत्तियों को डालकर आधा होने तक उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए, तो इसे छानकर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिक्स करके पिएं। ध्यान रखें कि इस काढ़ा का सेवन खाना खाने के बाद करें, खाने के बीच करीब 30 मिनट से लेकर 1 घंटे का गैप रखें। (एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email