बीजापुर

आगामी दो माह अब लगातार त्योहार.. पर यातायात नियंत्रित करने व्यवस्था नहीं!

आगामी दो माह अब लगातार त्योहार.. पर यातायात नियंत्रित करने व्यवस्था नहीं!

प्रभात महंती 

00 ट्रैफिक सिग्नल बंद, चौक-चौराहों से जवान नदारद

महासमुंद: गणेश पर्व के बाद दुर्गाउत्सव और फिर दीपावली, आगामी दो माह तक अब लगातार त्योहार है। जिससे शहर में यातायात का दबाव बढ़ने वाला है, पर इसके नियंत्रण की कोई व्यवस्था नजर नहीं आ रही है। यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने और दुर्घटना में कमी लाने के लिए शहर से गुजरे राष्ट्रीय राजमार्ग के तीन मुख्य चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए गए थे, पर देखरेख के अभाव में आज किसी भी चौक पर यातायात का नियंत्रण इन ट्रैफिक सिग्नलों से नहीं हो रहा है, वहीं यातायात के जवान भी चौक-चौराहों से नदारद है जिससे शहर की यातायात व्यवस्था बेलगाम हो गयी है,

No description available.

बता दें कि शहर में वाहनों की रफ्तार धीमी करने के साथ यातायात के बढ़ते दबाव से लोगों को राहत दिलाने के लिए 17 फरवरी को शहर के अंबेडकर चौक, नेहरू चौक और बरोंडा चौक पर ट्रैफिक सिग्नल का उद्घाटन हुआ। पालिका ने इन चौक-चौराहों पर रायपुर के फोर कॉर्नर आउटडोर मीडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से अनुबंध कर ‘नो प्रॉफिट नो लॉस’ के तहत शहर में ट्रैफिक सिग्नल लगवाए। उक्त तीन मुख्य चौक के अलावा कचहरी चौक, सिटी कोतवाली के सामने ब्लिंकर लाइट लगाई गयी। जिससे शहर की यातायात व्यवस्था बनाए रखने में सहायता मिली। पिछले कई माह से अंबेडकर चौक का सिग्नल बंद है। वहीं 25 जून को बरोंडा चौक के एक ट्रैफिक सिग्नल को किसी वाहन द्वारा क्षतिग्रस्त करने के बाद वह हटा दिया गया है तब से इस चौक के सभी ट्रैफिक सिग्नल बंद हैं।  मात्र नेहरू चौक का ही ट्रैफिक सिग्नल चल रहा था वो भी कुछ दिनों से बंद है जिससे आवागमन मे परेशानी तो है ही दुर्घटना की भी आंशका बनी हुई है।

लगातार त्योहार, ऐसे में कैसे दुरूस्त होगी यातायात की व्यवस्था ?
मालूम हो कि अब त्योहारों का समय है पोला के बाद तीजा पर्व पर बाजारों में खासी भीड़ दिखाई दी। आज से 10 दिनों का  गणेश उत्सव शुरू हो रहा है फिर क्वांर नवरात्रि शुरू हो जाएगी। इन दो उत्सवों में दर्शन के लिए शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों की भीड़ शहर की सड़कों पर होगी। बाद दीपावली पर्व पर यातायात का दबाब बढ़ेगा,अगर उससे पहले यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने सिग्नल दोबारा शुरू नहीं किए गए तो यातायात व्यवस्था बेलगाम हो जाएगी जिसका परिणाम जान-माल का नुकसान भी हो सकता है।

ओव्हर ब्रिज के पास बढ़ा ट्रैफिक का दबाब  
शहर के अंबेडकर चौक पर लगा ट्रैफिक सिग्नल पिछले क ई माह से बंद है। बताया जाता है एक भारी वाहन की टक्कर से क्षतिग्रस्त होने के बाद से सिग्नल बंद है जिसे सुधारा नहीं जा रहा है। इधर, सिग्नल बंद हो जाने से ओव्हर ब्रिज के पास यातायात का दबाव बढ़ गया है । अब स्कूल खुलने के बाद सुबह से ही यहाँ ट्रैफिक का दबाब बढ़ने से ओव्हर ब्रिज के मुहाने पर हर रोज छोटी-मोटी दुर्घटना होती रहती है। यहां यातायात पर नियंत्रण के लिए ट्रैफिक बूथ तो लगा दिया गया पर यातायात का कोई जवान दिखाई नहीं देता,यही हाल नेहरू चौक का भी है।

वर्सन -
तकनीकी खराबी के चलते कुछ दिनों से नेहरू चौक का ट्रैफिक सिग्नल खराब हो गया है। वाहन द्वारा क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण अंबेडकर और बरौडा चौक का भी सिग्नल क ई माह से बंद हंै। इन सभी सिग्नलों को सुधारने कंपनी से कहा गया है ,सप्ताह अंत तक सभी ट्रैफिक सिग्नल फिर चालू हो जाएंगे। जहाँ तक चौक-चौराहों पर यातायात जवानों के तैनाती की बात है, लगातार वीआईपी ड्यूटी के कारण स्टाफ की कमी है फिर भी व्यवस्था सुधार की कोशिश की जा रही है।
लक्ष्मीनारायण साव एसआई, यातायात पुलिस, महासमुंद

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email