सोशल मीडिया / युथ गैलरी
Google ने लांच किया Android OREO, Android से ज्यादा खास होंगे फीचर्स
Posted on : 22-August-2017 12:57:27 pm
Share On WhatsApp

गूगल ने एंड्रॉयड का अगला वर्जन Android O मतलब OREO लॉन्च कर दिया है। यह सबसे पहले गूगल के फोन्स गूगल पिक्सल और नेक्सस में आएगा। इसके बाद नोकिया और वन प्लस ने भी दावा किया है कि और कंपनियों के मुकाबले इनमें जल्दी ही इसका अपडेट मिलना शुरू हो जाएगा। एंड्रॉयड 8.0 वर्जन में नई पिक्चर इन पिक्चर मोड, नई नोटिफिकेशन डॉट और ब्लूटूथ ऑडियो प्लेबैक में सुधार किया गया है। हाल में ही लांच किए गए प्रीमियम स्मार्टफोन्स जैसे सैमसंग गैलेक्सी एस8, एस 8प्लस और एचटीटी यू11 के लिए भी इस साल के आखिर तक Android O सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करने की उम्मीद की जा रही है। आइये अब Android O के फीचर्स के बारे में जानते हैं।

फीचर्स Android 

एंड्रॉयड के इस अगले अपडेट के साथ आप चैट करते-करते यूट्यूब के विडियो भी देख पाएंगे।
एंड्रॉयड इंस्टेंट ऐप्स से किसी ऐप को बिना डाउनलोड किए ही उसे एक्सेस कर पाएंगे।
नोटिफिकेशन डॉट पर क्लिक करके आसानी से नोटिफिकेशन को देखा जा सकेगा और स्वाइप करके उसे हटाया जा सकेगा।
अगर आप ऐप्स में बार बार पासवर्ड नहीं डालना चाहते हैं तो ऑटोफिल रिमेंबर कर सकते हैं। इससे जब भी आप ऐप खोलेंगे आईडी पासवर्ड अपने आप पड़ जाएंगे।

इसमें ‘नोटिफिकेशन डॉट्स’ की भी सुविधा होगी जो नए कॉन्टेंट के लिए बैज को सपॉर्ट करेगी।
आप होमस्क्रीन पर प्रिव्यू पेन भी ऐड कर सकेंगे और आइकन और ऐप के कुछ खास शॉर्टकट क्रिएट कर पाएंगे।

एंड्रॉयड O अब एक जैसे नोटिफिकेशन्स को क्लब कर देगा। इससे आपका नेविगेशन प्रोसेस आसान हो जाएगा। इससे डिवेलपर्स और यूजर्स दोनों को ही सुविधा होगी।
एंड्रॉयड O के साथ आप ऐप्स की प्राथमिकता तय कर सकते हैं और बैटरी बचा सकते हैं। यह बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को अपने आप बंद कर देगा।

गूगल प्ले प्रॉटेक्ट से फोन को और सुरक्षित किया गया है, यह ऐसे ऐप्स को हटा देगा जो फोन के लिए ठीक नहीं होंगे। यह एक दिन में 2 बिलियन डिवाइसेज में 50 बिलियन ऐप्स को स्कैन करता है।

इसके फाइंड माय डिवाइस फीचर से फोन की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है, उसे लॉक किया जा सकता है और फोन के पूरे डेटा को डिलीट किया जा सकता है।

नया ऐप इंस्टॉल करने पर अब पहले के मुकाबले फोन के लिए हानिकारक ऐप्स पर ज्यादा ध्यान रखेगा।
गूगल प्ले प्रॉटेक्ट एंड्रॉयड 4.2 और बाद के सभी एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन्स में आता है।