राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से की अपील, गाँव के कुम्हार से खरीदें दीपावली के दीये
Posted on : 11-October-2017 2:05:40 pm
Share On WhatsApp

एजेंसी 

नई दिल्ली /लखनऊ : जनसंघ के बड़े नेता नानाजी देशमुख की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 10 ग्रामीणों से रुबरु हुए. पीएम ने दिल्ली के पूसा में इंडियन एग्रिकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. पीएम ने यहां पर लोगों से संबोधित करते हुए गरीबी के खिलाफ लड़ाई लड़ने की बात कही.

मोदी के लिए चित्र परिणाम

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले कि शहर को गांवों के लिए मार्केट बनना चाहिए. पीएम ने कहा कि दीपावली के दिये गांव के कुम्हार से खरीदें.
- पीएम ने कहा कि 18000 गांव ऐसे थे जो कि 18वीं शताब्दी में जी रहे थे वहां पर बिजली नहीं थी. हमने लालकिले से 1000 दिन में इन गांवों में बिजली देने का बीड़ा उठाया, अब तक 15,000 गांवों में बिजली पहुंचा चुके हैं. हमारी सरकार मुफ्त में बिजली कनेक्शन दे रही है.

- पीएम ने बताया कि सरकार का लक्ष्य 2022 में किसानों की आय को दोगुना करने का है. किसान की लागत कम और मुनाफा कम करना है. खुले में शौच के खिलाफ सरकार का कैंपेन काम कर रहा है. अब शौचालय का नाम अब गांवों में 'इज्जतघर' हो गया है.

मोदी ने कहा कि 2022 में ग्रामीण विकास की गति तेज होगी, जो विकास 70 साल से रुका हुआ है. गांव का नागरिक भी शहर की जिंदगी चाहता है. शहर और गांव में बिजली 24 घंटे बिजली जानी चाहिए.

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी 'ग्राम संवाद ऐप' को भी लांच किया, जिसके जरिए इस बात की निगरानी की जा सकेगी कि सरकार द्वारा गांवों के विकास के लिए जो योजनाएं चलाई जा रहीं हैं, वो ग्राम पंचायत स्तर पर किस तरह काम कर रही हैं. सरकारी योजनाओं को जिले के स्तर पर ठीक से लागू किया जा सके इसके लिए एक पोर्टल भी लांच किया गया. मोदी, नानाजी देशमुख के नाम पर एक डाक टिकट भी जारी किया.

इन दस हजार लोगों में सेल्फ हेल्प ग्रुप, ग्राम पंचायतों से आए प्रतिनिधि, जल संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों से अलावा वो लोग शामिल हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर मिला है. प्रधानमंत्री उन लोगों से भी बातचीत करेंगे, जिन्होंने गांवों में काम आने वाले नए अविष्कार किए हैं.