रोजगार

नौकरी करते हुये सिविल सेवा की तैयारी कैसे करे।

               हिन्दी माध्यम से तैयारी कर रहे मित्र में प्रायः एक बात समान होती है।वह पहले अपनी आजीविका की सुरक्षा पहले करते है। उचित भी है क्यांकि सिविल सर्विसेस  में अन्तिम चयन पाना बहुत अनिश्चित  है।आज यह लेख अपने उन साथियों को समर्पित है जो नौकरी  करते हुये तैयारी कर रहे है।
1. सर्वप्रथम आप अपना संकल्प बहुत मजबूत करिये।आप इस आपाधापी में स्वयं को न रखिये कि गृहस्थी बसा ली जाय या तैयारी की जाय।
2. विद्यार्थी जीवन और शासकीय सेवा  में आने के बाद के जीवन में बहुत अन्तर आ जाता है।कृपया इस बात का विशेष  ध्यान रखें कि आप शासकीय सेवा  में आने के बाद उन अभावों की पूर्ति में करने में अपना समय जाया तो नही कर रहे है जिन से आप छात्र जीवन में वचिंत रह गये थे।दोस्त, कुछ दिन और सही आप अपना विद्यार्थी जीवन जारी रहने दीजिये।
3. एक विशेष बिन्दु की चर्चा अवश्य  करना चाहुगा अगर आप की जाब किसी गैर हिन्दी भाषी राज्य में है तो तैयारी का माहौल  कैसे बनाये।
4. नौकरी में आने के बाद आप के पास की  आर्थिक समस्या का हल तो हो जाता है पर आप के पास समय का अभाव हो जाता है। ऐसे में आपको अपना अधिक से अधिक समय  सिविल सेवा पर क्रेन्द्रित अनिवार्यतः करना होगा।
5. अपनी प्राथमिकता स्वयं तय करना होगा।इसपर विशेष जोर होना चाहिये की आप अपना बहुमूल्य समय मोबाइल,फिल्मं,या फिर मित्र मण्डली की अनावश्यक  चर्चा पर जाया न करें।
6. मैं एक ऐसे मित्र से परिचित हू जो परीक्षा के दौरान अपना  face book account  निष्क्रिय कर देता था।आज वो सिविल सेवा में उच्च स्थान पर चयनित है।मेरी सलाह कि social networking से यथासम्भव बचे।
7. जहा तक हो सके इन्टरनेट से पढाई करने से बचे।इसमें समय बहुत जाया होता है और फल बहुत कम।इसका प्रयोग सिर्फ facts की जाच करने के लिये करें।
सिविल सेवा की तैयारी के दौरान शिथिलता से कैसे बचे ?

8. अपने अवकाश  का बहुत अच्छे से सदुपयोग करें। week -end  का use कोई पुस्तक समाप्त करने में उपयोग करें तो भोजनावकाश का उपयोग newspaper पढने में कर सकते हैं।अगर आपका कार्यालय आने में बहुत समय लगता है तो आप अपने सफर में bbc के माध्यम से प्रमाणिक समाचार सुन सकते है।इसके लिये आपको एक स्मार्टफोन smartphone की आवश्यकता  होगी।आप मनचाहे समय पर बगैर अवरोध के इस सेवा का निःशुल्क  लाभ उठा सकतेहै।

Related Post

Leave a Comments

Name

Email

Contact No.