टॉप स्टोरी

भारत ने अन्तरिक्ष में रचा इतिहास, 31 उपग्रहों को किया लॉन्च, उपग्रहों का शतक पूरा

श्रीहरिकोटा :

भारत ने शुक्रवार को अंतरिक्ष के क्षेत्र में इतिहास रच दिया है. सुबह 9.28 पर इसरो ने श्रीहरिकोटा से 31 उपग्रहों की लॉन्च किया. इसी के साथ ही इसरो के उपग्रहों का शतक पूरा हो गया है. शुक्रवार को लॉन्च उपग्रहों में से एक काफी खास है, जिससे पड़ोसी देश पाकिस्तान भी सावधान है. ये उपग्रह है कार्टोसैट-2, जिसे 'आई इन द स्काई' भी कहा जा रहा है.

इस उपग्रह के जरिए धरती की तस्वीरें ली जा सकती हैं. बॉर्डर पर आतंकियों की गतिविधियों पर नज़र रखने में भारत को आसानी होगी. यह एक अर्थ इमेजिंग सैटेलाइट है जो कि दुश्मन पर नज़र रखने के काम आएगा. इस उपग्रह की मदद से हम बॉर्डर पार भी पाकिस्तान और चीन की गतिविधियों पर नज़र रख सकते हैं.

आपको बता दें कि इसरो ने शुक्रवार सुबह 9.28 पर पीएसएलवी के जरिए एक साथ 31 उपग्रह को लॉन्च किया. भेजे गए कुल 31 उपग्रहों में से तीन भारतीय हैं और 28 छह देशों से हैं: कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और अमेरिका भी शामिल हैं.

पृथ्वी अवलोकन के लिए 710 किलोग्राम का कार्टोसेट-2 सीरीज मिशन का प्राथमिक उपग्रह है. इसके साथ सह यात्री उपग्रह भी है जिसमें 100 किलोग्राम का माइक्रो और 10 किलोग्राम का नैनो उपग्रह भी शामिल हैं. कुल 28 अंतरराष्ट्रीय सह-यात्री उपग्रहों में से 19 अमेरिका, पांच दक्षिण कोरिया और एक-एक कनाडा, फ्रांस, ब्रिटेन और फिनलैंड के हैं.

Related Post

Leave a Comments

Name

Email

Contact No.