राष्ट्रीय

कावेरी जल विवाद: कर्नाटक बंद, बेंगलुरु के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी

कावेरी जल विवाद: कर्नाटक बंद, बेंगलुरु के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी

कावेरी जल विवाद को लेकर आज कर्नाटक बंध का आह्वान किया गया है। कन्नड़ समर्थक और किसान संगठनों ने आज कर्नाटक बंद का आह्वान किया है। कावेरी नदी के पानी को पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के साथ साझा करने के विरोध में यह बंद बुलाया गया है। वहीं बेंगलुरू प्रशासन ने आज सभी शैक्षणिक संस्थानों, स्कूल-कॉलेज में आज छुट्टी की घोषणा की है।

बेंगलुरू के डिप्टी कमिश्नर केए दयानंद ने कहा कि कई संगठनों ने आज कर्नाटक बंद का आह्वान किया है, लिहाजा सभी स्कूलों और कॉलेज में छुट्टी की घोषणा की गई है। आज बंद को देखते हुए निषेधाज्ञा लागू की गई है, मांड्या में धारा 144 को लागू किया गया है, यहां भी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

बता दें कि कर्नाटक में कावेरी नदी के पानी को तमिनलाडु को दिए जाने के खिलाफ लगातार विरोध हो रहा है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने इस पूरे मामले में कावेर जल प्रबंधन अथॉरिटी के फैसले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया था और कावेरी वॉटर रेग्युलेशन कमेटी की ओर से कावेरी नदी के पानी को तमिलनाडु को रिलीज करने का आदेश दिया गया है। इस फैसले के विरोध में कर्नाटक बंद का आह्वान किया गया है।

CWRC ने अपने आदेश में कहा है कि कर्नाटक 3000 क्यूसेक पानी कावेरी नदी से 28 सितंबर से 15 अक्टूबर तक रिलीज करे। इससे पहले 5000 क्यूसेक पानी छोड़े जाने का निर्देश दिया गया था। कर्नाटक रक्षणा वेदिके स्वाभिमानी सेन ने गुरुवार को एक्टर सिद्धार्थ की प्रेस कॉन्फ्रेंस को बीच में ही रोक दिया और वहां से जाने तक को कह दिया था।

सिद्धार्थ अपनी आने वाली फिल्म चीकू के प्रमोशन के लिए यहां आए थे। संगठन का कहना था कि यह सही समय नहीं है प्रमोशन का क्योंकि तमिलनाडु कर्नाटक से कावेरी का पानी मांग रहा है। इसके अलावा केआरवी के कुछ एक्टिविस्ट ने गुरुवार को बेंगलुरू में प्रदेश के सांसदों और सिद्धारमैया सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। लोगों ने नारे लगाए कि कावेरी हमारी है।

मीडिया इनपुट 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email