राष्ट्रीय

देश ‎के अनेक ‎‎हिस्सों में मूसलाधार वर्षा, बारिश का हाई अलर्ट जारी...

देश ‎के अनेक ‎‎हिस्सों में मूसलाधार वर्षा, बारिश का हाई अलर्ट जारी...

Weather Department News : देश ‎के अनेक ‎‎हिस्सों में ‎पिछले तीन चार ‎दिनों से लगातार हो रही बा‎‎रिश के कारण नदी-नाले एक बार ‎‎फिर उफान पर आ गए हैं। जहां मप्र में लगातार हो रही बा‎‎रिश के कारण नर्मदा नदी उफान पर है, वहीं तबा डेम के गेट पहली बार खोले गए हैं। इस समय प्रदेश के तमाम हल्कों में पानी ही पानी ‎‎दिखाई दे रहा है, यही वजह है ‎कि बारिश की संभावना को देखते हुए इंदौर, नर्मदापुरम और हरदा में शनिवार को स्कूल और आंगनवाड़ी बंद रखे गए। प्रशासन ने एहतियातन तवा डैम के सभी गेट खोल दिए हैं। वहीं उत्तर भारत में उमसभरी गरमी के बाद मॉनसून एक बार फिर मेहरबान हो गया है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी से भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में मूसलाधार बारिश हो रही है।

उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली में भी झमाझम बारिश से लोगों को उमस से राहत मिली है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक देश के बड़े हिस्से में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। इस समय दक्षिणी मध्यप्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मॉनसून ट्रफ रेखा जैसलमेर, कोटा तक फैली है। यह महाराष्ट्र के दक्षिण कोंकण तक पैली है। वहीं हरियाणा में भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस वजह से हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के इलाके में भी बारिश हो रही है। बीते 24 घंटों में मप्र में मूसलाधार वर्षा हुई। वहीं उत्तर प्रदेश दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब, तेलंगाना, कर्नाटक, सिक्किम में हल्की से मध्यम वर्षा हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान की कुछ जगहें, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात में भारी से भारी वर्षा हो सकती है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान, कोंकण और गोवा में भी मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं उत्तराखंड, अंडमान निकोबार, मणिपुर, मिजोरम, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में भारी बारिश का अनुमान है। उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश की वजह से एक बार फिर तबाही देखी जा सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुज्फ्फराबाद में भी गरज चमक के साथ बारिश होगी। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, राजधानी दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मेघालय, सौराष्ट्र कच्छ में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

तटीय कर्नाटक, केल और तमिलनाडु में एक या दो जगहों पर हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। रेगिस्तान में बसे गांवों में पानी ही पानी नजर आ रहा है। बीकानेर के खाजूवाला इलाके में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई और सिंचाई विभाग कॉलोनी की करीब 200 फीट लंबी दीवार गिरी गई। लोग अपने घर छोड़ने को मजबूर हो गए. जयपुर, अजमेर और नागौर जिले के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में बारिश के लिए रेड, ऑरेंज और येलो तीनों तरह का अलर्ट जारी किया है। छिंदवाड़ा, निवाड़ी, रायसेन और नर्मदापुरम में आज बारिश का रेड अलर्ट है।(एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email